yvm yvm yvm yvm yvm

विशेष

  1. कक्षा में विद्यार्थियों की आदर्श संख्या रखी जाती हैं |

  2. योग्य,अनुभवी एवं प्रशिक्षित शिक्षकों का चयन किया जाता है तथा उन्हें समय-समय पर प्रशिक्ष्रण हेतु विद्यालय के बहार भी भेजा जाता है | इसके अतिरिक्त अभिभावकों एवं छात्रों से एकत्रित जानकारी के आधार पर शिक्षकों का मूल्यांकन भी किया जाता है |

3 स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता के सम्बन्ध में समय-समय पर स्वास्थ्य की जाँच डॉक्टर द्वारा की जाती है.संक्रामक रोगों से बचाव के लिए निःशुल्क दवाओं का वितरण भी कराया जाता है.विद्यालय मे छात्रों की प्राथमिक चिकित्सा हेतो प्राथमिक उपचार कक्ष की भी व्यवस्था की गयी है.

4.छात्रों को व्यावहारिक,शैक्षरिक और अन्य किसी प्रकार की समस्या होने पर व्यक्तिगत ध्यान देते हुए निदानात्मक/उपचारात्मक प्रयास किया जाता है.

5.विद्यालय का पाठ्यक्रम इस प्रकार विकसित किया गया है जिसमे शैक्षिक विषयो के साथ-साथ खेल,कला,संगीत,भाषण एवं वाद-विवाद,सांस्कृतिक क्रियाकलापों एवं समाजोपयोगी उत्पादक कार्यो के विकास में भाग लेने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता है.

6.मानवीय,सामाजिक एवं राष्ट्रीय मूल्यों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए छात्रों को विभिन्न स्पर्धाओं मे सहभागिता हेतु प्रोत्साहित किया जाता है जिनमे से प्रमुख है-राष्ट्रीय बाल विकास कांग्रेस,ओलम्पियाड,राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एवं स्पिक मैके इत्यादि.

7 विद्यालय मे पूरे समय विद्युत सुविधा उपलब्ध रहती है जिससे गर्मी के दिनों मे छात्रों को कक्षाओ मे सुविधा होती है तथा किसी भी विद्युत से चलने वाले यन्त्र का प्रयोग समय पर संभव होता है.